MP अच्छी खबर: आज से 32 जिलों में मूंग की खरीदी,शुरू,जानें रेट-नियम

एमपी मूंग उड़द खरीदी ,मूंग की 7275 रूपये प्रति क्विंटल, उड़द 6300 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर खरीदेगी

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर हे किसान जिसका लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे । सरकार ने आज सोमवार 8 अगस्त से किसानो की ग्रीष्मकालीन मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी की शुरू होगी कर दी हें। मध्यप्रदेश में 32 जिलों के किसानों से 7275 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी 741 खरीदी केन्द्रों पर 2 लाख 34 हजार 749 पंजीकृत किसानों से करेगी। इस बार मूंग की न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदी जाएगी और उड़द 6300 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर खरीदेगी ।

कृषि मंत्री ने कहा है की केन्द्र और राज्य सरकारें किसानों की आय को दोगुना करने के लिये कृत-संकल्पित हैं। सरकार ने किसानों को लाभान्वित करने के लिये ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य पर 8 अगस्त से खरीदी का निर्णय लिया है जिलो में खरीदी शुरू हो चुकी हे ।

आपको बता दे की वर्तमान समय में मूंग का बाजार मूल्य 6 हजार रूपये प्रति क्विंटल है। एमपी मूंग उड़द खरीदी मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के 32 जिलों के किसानों से 741 खरीदी केन्द्रों पर खरीदी करेगी 32 जिलो के 2 लाख 34 हजार 749 किसानो ने अपना पंजीयंन करा लिया हे।

एमपी मूंग उड़द खरीदी में किसानों से 7275 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी करेगी। इसके साथ ही पंजीकृत किसानो से जिलेवार प्रति हेक्टेयर निर्धारित मात्रा में मूंग और उड़द की खरीदी होगी । सरकार ने उड़द 6300 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर 10 जिलों में खरीदी जायेगी। मूंग और उड़द की खरीदी का कार्य 30 सितम्बर तक किया जायेगा।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रीष्मकालीन एमपी मूंग उड़द खरीदी के उपार्जन की समीक्षा करते हुए कहा कि भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम में समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग एवं उड़द का उपार्जन 8 अगस्त से 30 सितम्बर तक किया जाएगा। इसके साथ ही एमपी मूंग उड़द खरीदी के उपार्जन में भ्रष्टाचार न हो , इसके लिए सभी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएगी ।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा की यदि व्यापारियों द्वारा किसानों के नाम पर मूंग और उड़द का विक्रय किया जाएगा तो उसकी खरीदी किसी भी कीमत पर नहीं की जाए। एमपी मूंग उड़द खरीदी प्रदेश के किसानों से ही खरीदी की जाएगी। प्रदेश के छोटे किसानों की शत-प्रतिशत मूंग और उड़द के खरीदने को प्राथमिकता दें। संभव हो इलेक्ट्रानिक तोल कांटों से तुलाई की जाएगी । जिससे खरीदी अपने लक्ष्य के अनुसार सुनिश्चित हो पाए ।

एमपी में मूंग का समर्थन मूल्य क्या है?

प्रदेश सरकार मध्यप्रदेश में 32 जिलों के किसानों से 7275 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी 741 खरीदी केन्द्रों पर 2 लाख 34 हजार 749 पंजीकृत किसानों से करेगी। सरकार ने उड़द 60300 रूपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर 10 जिलों में खरीदी जायेगी। मूंग और उड़द की खरीदी का कार्य 30 सितम्बर तक किया जायेगा।

एमपी मूंग उड़द खरीदी इन जिलों में होगी

ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी बालाघाट, गुना, खण्डवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकला, भिण्ड,नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, सागर, भोपाल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छतरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मण्डला, शिवपुरी और अशोकनगर में होगी।

10 जिलों में उड़द की खरीदी जायेगी जिनमे जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, पन्ना, मण्डला, उमरिया और सिवनी शामिल हे ।

मूंग और उड़द खरीदी में अपडेट

1… भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम की गाईडलाइन के अनुसार प्रतिदिन प्रति कृषक 25 क्विंटल का उपार्जन किया जाना प्रस्तावित किया है।

2 …. 32 जिलों में मूंग एवं उड़द के उपार्जन के लिए 741 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं।

मूंग और उड़द खरीदी के लिए 32 जिलों में मूंग फसल के लिए 2 लाख 34 हजार 749 किसानो ने 6 लाख एक हजार हेक्टेयर रकबे का पंजीयन कराया गया है।

3…प्रदेश 10 जिलों में उड़द फसल का 7 हजार 329 किसानो द्वारा 10 हजार हेक्टेयर रकबे का उपार्जन के लिए पंजीयन कराया गया है।

4…. वर्ष 2022-23 के लिए मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रूपए प्रति क्विंटल और उड़द का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6 हजार 300 रूपए प्रति क्विंटल तय किया गया है।

5… बाजार में ग्रीष्मकालीन मूंग की समर्थन मूल्य से कम कीमत और किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार खुद मूंग का उपार्जन करेगी।

यह भी पढ़िए –5G सर्विस को लेकर बड़ा ऐलान,देश के इन शहरों में सबसे पहले मिलेगी 5G सेवा,जाने sim और data बारे में

देश दुनिया की नई खबरे पाने के लिए हमसे जुड़े ,नई अपडेट के लिए व्हाट्सएप ग्रुप लिंक पर किलिक करे

Telegram  / WhatApp

Group 1 , Group 2 , Group 3 , Group 4 ,Group 5

Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now